रणनीति सीखना







+

रणनीति सीखना सीखने की रणनीति उन्हें समस्याओं जानकारी को समझने और हल करने में मदद करने के लिए छात्रों द्वारा किया जाता है। एक सीखने की रणनीति सीखने और जानकारी का उपयोग करने के लिए एक व्यक्ति के दृष्टिकोण है। पता है या अक्सर निष्क्रिय सीखना अच्छा सीखने की रणनीति का उपयोग करें और अंतत: स्कूल में असफल नहीं है, जो छात्रों को। रणनीति अनुदेश सीखना कैसे जानने के लिए उन्हें शिक्षण और कैसे वे समस्याओं का समाधान और सफल होने के लिए क्या सीखा है का उपयोग करने से छात्रों को और अधिक सक्रिय शिक्षार्थियों बनाने पर केंद्रित है। सीखना रणनीतियाँ पाठ्यक्रम रणनीति शिक्षा का एक अच्छी तरह से डिजाइन की गुंजाइश है और अनुक्रम प्रदान करने के लिए आवश्यक चौड़ाई और गहराई है। पाठ्यक्रम किस्में, या कौशल की श्रेणियों में बांटा गया है। एक कतरा पतों कैसे छात्रों को जानकारी हासिल। यह समझ और याद को बढ़ावा देने के सवाल पूछने और पाठ जानकारी के बारे में भविष्यवाणी करना, और पाठ में अज्ञात शब्दों की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी, चित्र जानकारी संक्षिप्त व्याख्या करने के लिए सीखने के लिए रणनीति भी शामिल है। एक दूसरा किनारा वे इसे प्राप्त एक बार छात्रों को सूचना अध्ययन में मदद करता है। यह नई शब्दावली सीखने के लिए तथ्यों के साथ-साथ रणनीतियों के memorization सहायता mnemonics और अन्य उपकरणों को विकसित करने के लिए रणनीति भी शामिल है। इन रणनीतियों परीक्षण के लिए छात्रों को तैयार करने में मदद। एक तीसरा किनारा छात्रों को खुद को अभिव्यक्त करने में मदद करता। यह छात्रों के वाक्य और पैराग्राफ लिखने में मदद त्रुटियों के लिए अपने काम की निगरानी, ​​और विश्वास के दृष्टिकोण और परीक्षण करने की रणनीति शामिल है। कोई भी रणनीति रामबाण है। उदाहरण के लिए, हम छात्रों के लिए एक शब्द है क्या पता लगाने में मदद रणनीति है कि पढ़ने की है, वे क्या पढ़ रहे हैं समझ शब्दावली के अधिग्रहण, और पाठ की संरचना को समझते हैं। इन रणनीतियों के सभी एक अच्छी तरह से एकीकृत, संतुलित पढ़ने के कार्यक्रम के लिए आवश्यक हैं। इसी तरह, अन्य क्षेत्रों में रणनीतियों की एक सरणी के छात्र सफलता के लिए आवश्यक है। सीखना रणनीतियाँ विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें। और अधिक जानें! नीचे दिए गए कि रणनीति के बारे में अधिक जानने के लिए सूची में एक रणनीति के नाम पर क्लिक करें पढ़ने के लिए रणनीतियाँ याद रखने जानकारी के अध्ययन के लिए रणनीतियाँ रणनीति सीखना सीखने की रणनीति छात्रों को जानने के लिए उपयोग किए जाने वाले तरीकों को देखें। यह बेहतर अध्ययन या परीक्षा लेने की रणनीतियों के लिए सुधार स्मृति के लिए तकनीक से चलता है। उदाहरण के लिए, लोकी की विधि एक क्लासिक स्मृति सुधार तकनीक है; यह याद किया जाना तथ्यों और विशेष स्थानों के बीच संघों बनाने शामिल है। कुछ याद करने के लिए, आप बस स्थानों और जुड़े तथ्यों कल्पना। कुछ सीखने की रणनीति अनुदेश के डिजाइन में परिवर्तन शामिल है। उदाहरण के लिए, सवालों का उपयोग करने से पहले, दौरान या निर्देश के बाद (Ausubel देखें) सीखने की डिग्री बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। & Quot कर दिया है तब होता है कि सीखने की डिग्री को बढ़ाने के लिए प्रयास है कि तरीके; mathemagenic & quot; (Ropthkopf, 1970)। एक ठेठ अध्ययन कौशल कार्यक्रम 5 चरणों जो पता चलता है SQ3R है: सीखा जा सकता है (1), सामग्री सर्वेक्षण (2) सामग्री के बारे में सवालों का विकास, (3) सामग्री पढ़ने के लिए, (4) प्रमुख विचारों को याद करते हैं, और (5) सामग्री की समीक्षा करें। Metacognition पर अनुसंधान अब तक वे नियंत्रण प्रक्रियाओं के साथ दोनों का संबंध है, में सीखने की रणनीति का अध्ययन करने के लिए प्रासंगिक हो सकता है। सीखने सिद्धांतों के एक नंबर सहित रणनीतियों सीखने के महत्व पर जोर: डबल पाश (Argyris), बातचीत सिद्धांत (पास्क) सीखने। और पार्श्व सोच (DeBono)। विन्सटीन (1991) सामाजिक संपर्क, स्थित सीखने के सिद्धांत का एक महत्वपूर्ण पहलू के संदर्भ में रणनीति सीखने की चर्चा। संदर्भ H. F. ओ'नील (1978)। रणनीति सीखना। न्यू यॉर्क: शैक्षणिक प्रेस। H. F. ओ'नील सी Spielberger (1979)। संज्ञानात्मक और भावात्मक सीखना रणनीतियाँ। न्यू यॉर्क: शैक्षणिक प्रेस। Rothkopf, ई (1970)। mathemagenic व्यवहार की अवधारणा। शैक्षिक अनुसंधान, 40, 325-336 की समीक्षा। Schmeck, आर आर (1986)। सीखने की शैली और सीखने की रणनीति। न्यूयॉर्क: प्लेनम। विन्सटीन, सी.ई. Goetz, E. T. अलेक्जेंडर, पी.ए. (1986)। सीखने और अध्ययन रणनीतियों। न्यूयॉर्क: शैक्षणिक प्रेस। विन्सटीन, सी.एस. (1991)। सीखने के लिए एक सामाजिक संदर्भ के रूप में कक्षा। मनोविज्ञान की वार्षिक समीक्षा, (42), 493-525।